हिंदी Eng 

रूबरू

विकासयात्रा

वह अभियान जिसमें सरकार गाँव-गाँव शहर-शहर जनता के बीच जाकर सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों का लेखा-जोखा जनता के सामने रखती है। साथ ही इसमें नए विकास कार्यों की शुरुआत की जाती है।


लोकसुराज

यह अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाता है। प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ के नागरिकों से समस्या या माँग संबंधी आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। द्वितीय चरण में इन समस्याओं व मांग संबंधी आवेदनों का निराकरण किया जाता है। तृतीय चरण में समाधान शिविरों के माध्यम से जनता को निराकरण की जानकारी दी जाती है। तृतीय चरण में मुख्यमंत्री प्रदेश के किसी भी जिले के किसी भी गाँव में जाकर औचक निरीक्षण कर या फिर अचानक किसी भी समाधान शिविर में शामिल होकर सीधे जनता के बीच जाकर आवेदनों के निराकरण या विकास कार्यों की जानकारी लेते हैं।


जनदर्शन

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से नागरिक आकर सीधे मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें समस्या या मांग संबंधी आवेदन सौंपते हैं। मुख्यमंत्री उन आवेदनों को यथोचित कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हैं। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें:
Link

ई-जनदर्शन

ई-जनदर्शन में मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए छत्तीसगढ़ के सुदूर जिलों के नागरिकों से बात करके उनकी समस्याओं और विकास कार्य संबंधी फीडबैक लेते हैं।


रमन के गोठ

इस मासिक रेडियो वार्ता के ज़रिए मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता से रूबरू होकर देश-प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों, सामयिक घटनाओं और अपने विचारों को जनता से शेयर करते हैं।
सुनने के लिए प्लेस्टोर से डाउनलोड करें रमन एप:
Link


फेसबुक प्रश्नोत्तरी

फेसबुक प्रश्नोत्तरी के माध्यम से मुख्यमंत्री संबंधित विषयों पर जनता द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब फेसबुक के माध्यम से देते हैं।
Facebook