माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का छत्तीसगढ़ दौरा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ राज्य के संक्षिप्त प्रवास के दौरान राज्य को अनेक सौगातें दीं. उन्होंने नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना, इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर और नवाचार और उद्यमिता विकास नीति का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने राजनांदगांव के ग्राम कुर्रूभांठ (डोंगरगढ़) में आयोजित समारोह में Rurban मिशन का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने ज़िले के 2 विकासखंडों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया और जन औषधि मेडिकल स्टोर परियोजना का भी शुभारंभ किया.


 


जन औषधि मेडिकल स्टोर परियोजना
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ज़रूरतमंद मरीजों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी की दवाई उपलब्ध कराने के लिए 100 जेनेरिक मेडिकल दुकानों (जन औषधि मेडिकल स्टोर) की परियोजना का शुभारंभ किया. केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य शासन द्वारा संचालित की जाने वाली इस परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ के शासकीय ज़िला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जन औषधि मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे. इनमें मधुमेह, हृदय रोग, रक्तचाप आदि बीमारियों के इलाज के लिए 400 से ज़्यादा जेनेरिक दवाईयां अत्यंत कम कीमत पर मरीजों को दी जाएगी.


Rurban मिशन का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कुर्रूभांठ (डोंगरगढ़) में आयोजित कार्यक्रम में Rurban मिशन का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया. इसके अंतर्गत स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों को भी स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा. प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ के 4 ज़िलों-राजनांदगांव, धमतरी, कबीरधाम (कवर्धा) और बस्तर (जगदलपुर) को इस योजना में शामिल किया गया है. इन 4 ज़िलों में 4 समूह (क्लस्टर) बनाकर गांवों के समग्र विकास के लिए काम किया जाएगा. इस पर 3 वर्ष में लगभग 120 करोड़ रुपए खर्च होंगे.


अम्बागढ़-चौकी तथा छुरिया खुले में शौच मुक्त विकासखंड घोषित
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राजनांदगांव में आयोजित कार्यक्रम में ज़िले के 2 विकासखंडों-अम्बागढ़ चौकी और छुरिया को स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त विकासखंड घोषित किया.


नवाचार एवं उद्यमिता विकास नीति का शुभारंभ
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ नवाचार एवं उद्यमिता विकास नीति का शुभारंभ किया. इसके अंतर्गत राज्य में कोर इनक्यूबेटर-सह-एक्सीलरेटर की स्थापना की जाएगी. यह एक ऐसी भौतिक और बौद्धिक अधोसंरचना होगी, जहां उद्यमियों को तकनीकी मार्गदर्शन, प्रशिक्षण आदि की भी सहुलियत मिलेगी.


इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर का शिलान्यास
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नया रायपुर में इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर का शिलान्यास किया. इसके अंतर्गत 70 एकड़ के रकबे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण से संबंधित उद्योग लगाए जाएंगे. इसमें निजी क्षेत्र के उद्यमियों द्वारा लगभग 2 हज़ार करोड़ रुपए के पूंजी निवेश की संभावना है. अब तक 11 निवेशकों ने इस क्लस्टर में उद्योग लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापनों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए हैं.


प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आवास योजना के तहत नया रायपुर में बनने वाले 40 हज़ार मकानों का बटन दबाकर शिलान्यास किया. इस योजना के तहत राज्य के 26 शहरों में 27 हज़ार मकान अलग से बनाए जाएंगे.


सत्य सांई बाबा की प्रतिमा अनावरण
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नया रायपुर में श्री सत्य सांई हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट के मानव विकास केन्द्र ‘सौभाग्यम्’ का शुभारंभ और ‘श्री सत्य सांई संजीवनी’ सेंटर फॉर चाईल्ड हार्ट केयर का लोकार्पण किया. इस अवसर पर उन्होंने ‘सौभाग्यम्’ में श्री सत्य सांई बाबा की प्रतिमा का अनावरण भी किया.